एल्यूमीनियम के बर्तन में खाना पकाने के स्वस्थ पर हानिकारक प्रभाव(aluminum ke bartanon me khana pakane ke swasthya par hanikarak prbhav- - आयुर्वेद मे छुपा आरोग्य का खजाना

Breaking

आयुर्वेद मे छुपा आरोग्य का खजाना

Narsingh churna is now available on Amazon click on the link and order

Madan prakash churan now available on Amazon,order now

Wednesday 28 November 2018

एल्यूमीनियम के बर्तन में खाना पकाने के स्वस्थ पर हानिकारक प्रभाव(aluminum ke bartanon me khana pakane ke swasthya par hanikarak prbhav-

एल्यूमीनियम के बर्तन में खाना पकाने के स्वस्थ पर हानिकारक प्रभाव(aluminum ke bartanon me khana pakane ke swasthya par hanikarak prbhav-
           आज कल एल्यूमीनियम के बर्तनों का उपयोग इतना बढ़ गया है, हमारे किचन में खाना बनाने वाले अधिकतर बर्तन एल्यूमीनियम के ही होते है,
                     आज हमारे घरों में एल्युमीनियम के बर्तन का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाने से सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। क्योंकि जब भी हम एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाते हैं तो अलमुनियम खाने में समा जाता हैं। फिर यह एल्युमीनियम खून के साथ मिल कर शरीर के अन्य अंगो तक पहुचता हैं, जिसके कारण आपको तरह तरह की बीमारियाँ होने लगती हैं। एल्युमीनियम के बर्तन सेहत के लिए इसलिए नुकसानदेह माने जाते हैं क्योंकि इनमे ions पाए जाते हैं।
            आजकल बहुत से लोग खाना पकाने के लिए एल्यूमीनियम या हिंडलियम (एल्यूमीनियम मैग्नीशियम, मैंगनीज, क्रोमियम और सिलिकॉन इत्यादि के मिश्र धातु) से बने पैन, कढाही आदि का खाना पकाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं हैं। कोटिंग वाले Nonstick, खरोंच प्रतिरोधी anodized एल्यूमीनियम cookware आदि हैं जो काफी लोकप्रिय हैं। ये बर्तन हल्के, सस्ते, जंग-मुक्त और आसानी से उपलब्ध हैं।
             तांबे ओर पीतल,मिट्टी के बर्तनों का उपयोग लगभग ना के बराबर होने लगा है।जब लोग तांबे ,पीतल,ओर मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करते थे बीमारियां भी कम हुआ करती थी।



             विश्व स्वास्थ्य संगठन का सुझाव है कि शरीर के वजन के प्रति किलो 40 मिलीग्राम का दैनिक एल्यूमीनियम का सेवन सुरक्षित सीमा के भीतर है। एफडीए का कहना है, सभी आहार स्रोतों से मनुष्य के लिए दैनिक एल्यूमीनियम का सेवन प्रति दिन 10 से 100 मिलीग्राम तक हो सकता है।
                ऐसे बर्तनों में खाना बनाना और खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जब ऐसे बर्तनों का उपयोग लगातार की सालों तक किया जाता तो हानिकारक प्रभाव दिखाई देने लगते हैं। कारण यह है कि एल्यूमीनियम वायुमंडल में मौजूद ऑक्सीजन के साथ आसानी से प्रतिक्रिया करता है और एल्यूमीनियम ऑक्साइड का उत्पादन करता है। एल्यूमीनियम ऑक्साइड बर्तनों को बर्तनों की सतह पर बना देता है। जब हम एल्यूमीनियम के बर्तनों में बने भोजन खाते हैं, एल्यूमीनियम हमारे शरीर में प्रवेश करता है और अंदर जमा हो जाता है।
स्वास्थ्य पर एल्यूमिनियम के हानिकारक प्रभाव-
              एल्यूमीनियम ऑक्साइड मस्तिष्क को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, न्यूरॉन्स को प्रभावित कर सकता है और डिमेंशिया का कारण बन सकता है। इसके परिणामस्वरूप गुर्दे की विफलता भी हो सकती है। एल्यूमीनियम भोजन में मौजूद विटामिन और खनिजों को भी बेअसर करता है। इसलिए, नमक, चाय, सोडा, नींबू, चिमनी और टमाटर जैसी खाद्य पदार्थों को न ही तो एल्यूमीनियम बर्तनों में पकाना चाहिए और न ही रखा जाना चाहिए।
1. एल्यूमिनियम के बर्तनों में खाना बनाने और        खाने से शरीर मे जमा हो जाता है।
2. एल्यूमिनियम के अधिक प्रयोग से मानसिक   स्वास्थ्य खराब हो सकता है
3. एल्यूमिनियम के उपयोग से लेड का अवशोषण हो सकता है।
4. एल्यूमिनियम के उपयोग से किडनी रोगों में अधिक रिस्क रहता है।
5.  एल्यूमिनियम का उपयोग  सकता है बच्चों को बीमार।
एल्यूमिनियम के उपयोग से बीमारियां | स्वास्थ्य पर एल्यूमिनियम के हानिकारक प्रभाव-
                     इन वस्तुओं के उपयोग के कारण एल्यूमीनियम उच्च स्तर खाद्य स्रोत में उपस्थित हो सकता है। भोजन, स्वाभाविक रूप से और पीने के पानी में पानी में, बर्तन, फॉयल, खाना पकाने के उपयोग के कारण यह शरीर में पहुचता है। एल्यूमीनियम बर्तन में पका खाना खाना, गर्म खाना जो फॉयल में लपेटा गया हो, एल्यूमीनियम को अवशोषित कर सकता है क्योंकि एल्यूमीनियम खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान भोजन और पानी में घुल जाता है।
                 एल्यूमिनियम हल्के वजन वाली चांदी-सफेद धातु है और पृथ्वी की परत में प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। इस धातु को औषधीयउत्पाद (जैसे एंटासिड्स), बर्तन, खाद्य पैकेजिंग जैसे कि पेय के डिब्बे,पन्नी, साथ ही साथ अन्य औद्योगिक उपयोग हैं ।
                           एल्यूमीनियम यौगिकों जैसे सल्फेट,फॉस्फेट, हाइड्रोक्साइड और सिलिकेट के भी विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोग हैं। यह पानी की शुद्धिकरण प्रक्रिया (एल्यूमीनियम सल्फेट के रूप में) के दौरान भी प्रयोग किया जाता है और इस प्रकार पानी में मौजूद हो सकता है।
एल्यूमीनियम नमक, मसालों, मकई, चाय और अन्य खाद्य पदार्थों में अलग अलग मात्रा में मौजूद है।
                          ऐसे तो एल्यूमिनियम शरीर से निष्कासित हो जाता है लेकिन समस्या तब उत्पन्न होती है जब निगमित होने वाली राशि निष्कासित राशि से अधिक होती है। सरल शब्दों में, यह विषाक्तता का कारण बनता है जिसके कारण स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
जम जाता है अंगों में
शरीर में गया यह अवशोषित एल्यूमीनियम रक्त प्रवाह में जाता है और विभिन्न अंगों में विभिन्न अंगों में जमा होता है जिससे प्रभाव पड़ता है।
एल्यूमीनियम अल्जाइमर रोग से भी जुड़ा हुआ है। अध्ययन के अनुसार हड्डी रोगों या गुर्दे की हानि से पीड़ित लोगों के लिए एल्यूमीनियम का उच्च सेवन भी हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, मनुष्यों में मस्तिष्क कोशिकाओं की वृद्धि दर एल्यूमीनियम से प्रतिकूल रूप से प्रभावित होती है।
खराब कर सकता है मानसिक स्वास्थ्य
कुल जर्नल ने में बच्चों पर एल्यूमीनियम बर्तन में पकाए गए भोजन लेने के दुष्प्रभावों का अध्ययन किया गया है। अध्ययन के अनुसार, जब एल्यूमीनियम में पका भोजन, हानिकारक एजेंट का स्रोत हो सकता है। यह बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके इंटेलिजेंस कोटिएंट को भी नुकसान पहुंचा सकता है ।
हो सकता है लेड का अवशोषण
                    एल्यूमीनियम कुकवेयर को औद्योगिक अपशिष्ट जैसे डिब्बे, कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक हिस्सों से निकाले गए स्क्रैप धातु से बनाया जाता है जो मानव स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक समझा जाता है। इन बर्तनों के नियमित उपयोग से लेड और कैडमियम एक्सपोजर बच्चों के बीच आईक्यू और स्कूल के प्रदर्शन को काफी कम करते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का कारण बनते हैं।
जन विकासशील देशों से एल्यूमीनियम कुकवेयर के नमूने एकत्र किए गए और विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन किया गया तो एकत्रित नमूने के एक-तिहाई में खतरनाक लेड सामग्री पाई गई। टीम ने कुछ घंटों तक कुकवेयर में उबलते अम्लीय समाधानों से इसकी जांच की। इससे कुकवेयर में मौजूद लीड की सामग्री को मापने में मदद मिली। लीड और कैडमियम के अलावा, बर्तनों में अन्य हानिकारक एजेंट भी शामिल थे।
विशेषज्ञों ने अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में प्रचलित लेड विषाक्तता के लिए एल्यूमीनियम के बर्तनों में पकाए गए भोजन का उपभोग करने की संभावना को भी जोड़ा।
रिपोर्ट के तौर पर, लीड एक्सपोजर के अन्य स्रोतों की तुलना में आसानी से उपलब्ध एल्यूमीनियम कुकवेयर के उपयोग से लीड एक्सपोजर मानव स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बनता है।
किडनी रोगों में अधिक रिस्क
कुछ लोग जिन्हें गुर्दे की बीमारी है, वे अपने शरीर में बहुत सारे एल्यूमीनियम स्टोर कर सकते हैं। गुर्दे की बीमारी में मूत्र से शरीर से कम एल्यूमीनियम हटता है। कभी-कभी, इन लोगों ने हड्डी या मस्तिष्क रोग देखे जाते हैं जो डॉक्टरों को लगता है कि अतिरिक्त एल्यूमीनियम के कारण होता है।
कर सकता है बच्चों को बीमार
शरीर में एल्यूमीनियम के उच्च स्तर के कारण मस्तिष्क, हड्डी और गुर्दे की बीमारी बच्चों में देखी गई है। एल्यूमीनियम युक्त कुछ दवाएं लेने वाले बच्चों में हड्डी की बीमारी भी देखी गई है। इन बच्चों में, हड्डी का नुकसान पेट में एल्यूमीनियम के कारण होता है जो फॉस्फेट के अवशोषण को रोकता है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक एक रासायनिक यौगिक है ।
हम नहीं जानते कि एल्यूमीनियम बच्चों में जन्म दोष पैदा करेता या नहीं। लेकिन बहुत से युवा जानवर अपने पिंजरों में कमजोर और कम सक्रिय दिखाई दिए जब गर्भावस्था के दौरान और नर्सिंग के दौरान उनकी मां बड़ी मात्रा में एल्यूमीनियम के संपर्क में थीं। उनमे कम समन्वयित दिखाई दिया। इसके अलावा, एल्यूमीनियम ने जानवर की स्मृति को भी प्रभावित किया। ये प्रभाव वयस्कों में देखे गए लोगों के समान हैं।
ऐसा लगता है कि बच्चे वयस्क की तुलना में अधिक संवेदनशील हैं।
एल्यूमीनियम एक्सपोज़र से कैसे बचें-
                एल्यूमीनियम फॉयल में अम्लीय या मसालेदार खाद्य पदार्थों को नहीं रखें। अम्लता एल्यूमीनियम के साथ प्रतिक्रिया करती है और धातु को लीच करने की अनुमति देती है । अम्लीय और तरल पदार्थों जैसे टमाटर और नींबू के रस के साथ नमक आदि से खाने में अधिक एल्यूमीनियम घुलता है। भोजन में मसाले इस लीचिंग को बढ़ाते हैं और एल्यूमीनियम को भोजन में जाने होने में सहायता करते हैं।
         बड़ी मात्रा में एल्यूमीनियम युक्त एंटासिड्स और बफरर्ड एस्पिरिन का सेवन सीमित करें और निर्देशों के अनुसार इन दवाओं का उपयोग करें। इन स्रोतों से एल्यूमीनियम के संपर्क को सीमित करने का सबसे अच्छा तरीका है।
                आप एल्यूमीनियम के संपर्क से पूरी तरह से बच नहीं सकते क्योंकि यह पर्यावरण में इतना आम और व्यापक है तथा यह स्वाभाविक रूप से भोजन और पानी में मौजूद है। सभी लोगों के शरीर में एल्यूमीनियम की थोड़ी मात्रा में है। इसे रक्त, हड्डियों, मल, या मूत्र में मापा जा सकता है।
लेकिन इसके ज्ञात स्रोतों का प्रयोग नहीं करके आप इसके एक्स्पोज़र को कम कर सकते हैं।
एल्यूमीनियम additives युक्त अक्सर संसाधित खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में खाना या एल्यूमीनियम बर्तन में अक्सर अम्लीय खाद्य पदार्थ खाना पकाने से व्यक्ति के शरीर में अधिक एल्यूमीनियम जा सकता है। इसलिए आपको या तो लोहे, स्टेनलेस स्टील या ग्लास से बने बर्तन का उपयोग करना चाहिए ।
एल्यूमीनियम का बरतन इस्तेमाल कर भी रहें हैं तो आंतरिक पक्ष में किसी भी स्क्रैप या खरोंच नहीं लगने दें। तेज चम्मच का उपयोग न करें और खाना पकाने या खाने के लिए लकड़ी या बांस चम्मच का उपयोग करने का प्रयास करें।



Not-
           किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।

aayurvadvice.blogspot.com

aayurvaidice.blogspot.com



No comments:

Post a Comment

Must read

मदन प्रकाश चुरन ) सेक्स पावर केसे बढाये ? ( madan Prakash churan ) sex power kese badhaye ? -

मदन प्रकाश चुरन ) सेक्स पावर केसे बढाये ? ( madan Prakash churan ) sex power kese badhaye ? -            आज कल लोग गलत संगती और आदतो से ...